1. .
  2. .
  3. .
  4. .

ये हैं 10 हेल्दी कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स

ये हैं 10 हेल्दी कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें आप अपने अगले भोजन में इस्तेमाल कर सकते हैं

टिप  1: चाकू तकनीक

यह पाक कौशल में सिखाए गए बुनियादी क्षेत्रों में से एक है। आपको पता होना चाहिए कि चाकू को कैसे पकड़ें और उसका उपयोग करें। कारण यह है कि, आप अपने मांस और रक्त में बिट्स के साथ भोजन की सेवा नहीं करना चाहते हैं!

एक चाकू का उपयोग करते समय पेशेवर शेफ इसे सलाह देते हैं। अपने अंगूठे को ब्लेड से बगल में रखकर अपने प्रमुख हाथ का उपयोग करते हुए चाकू को पकड़ें, जहाँ यह हैंडल से मिलता है। संभाल के पास ब्लेड पर अपने अंगूठे को आराम दें। अपने नन्हे हाथ पर उंगलियों को कर्ल करें और कटिंग को निर्देशित करने के लिए अपनी मध्य उंगली के निचले पोर का उपयोग करें। चाकू को बोर्ड पर रोल करें क्योंकि आप सुनिश्चित करते हैं कि आपकी कलाई आराम से कट जाए।

ये हैं 10 हेल्दी कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स


यह आप कभी भी सीख सकते हैं शेफ से सबसे अच्छा खाना पकाने के सुझावों में से एक है। यह तकनीक न केवल आपको एकरूपता प्रदान करती है बल्कि यह सुनिश्चित करती है कि आप खुद को घायल न करें।

टिप 2: अपने मांस को रेस्ट 10 हेल्दी कुकिंग टिप्स की अनुमति दें

उस समतल का क्या मतलब है? आराम करने वाला मांस इसे काटने के बिना कुछ मिनटों के लिए बैठने की अनुमति देता है। स्टेक के लिए यह अधिक काम करता है। यदि आप रस को काटते हुए देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि मांस पर्याप्त आराम नहीं कर रहा है।

मांस को आराम देने से यह गर्मी से हटाने के बाद सभी रसों को सोखने की अनुमति देता है। स्वाद मांस में समान रूप से वितरित किया जाता है और नमी को अवशोषित किया जाता है।

टिप 3: सीज़न वेल एनफ

यह शायद सबसे अच्छा खाना पकाने की युक्तियों में से एक है जो आपको कभी भी पेशेवर शेफ देगा। यदि आप चाहते हैं कि आपका भोजन सुखद और यादगार हो, तो आपको अवश्य ही सीजन करना चाहिए! आप नमक, जड़ी-बूटियों, मसालों या ऐसी किसी भी चीज़ के साथ सीजन कर सकते हैं जो स्वाद बढ़ाएगी।

रसोइये भी सलाह देते हैं कि आपको खाना बनाते समय इसका स्वाद लेना चाहिए। यह मसाला को समायोजित करने में मदद करेगा। जैसे अधिक नमक, कम दौनी, अधिक अदरक का पेस्ट आदि। आप यह नहीं बता सकते हैं कि यदि आपका स्वाद अच्छा नहीं है तो आपका भोजन कितना अच्छा है।

खाना पकाने के दौरान सही समय पर मसाला जोड़ने के लिए एक और सहायक कुकिंग टिप है। उदाहरण के लिए, आप खाना पकाने की शुरुआत में सूखी जड़ी बूटी नहीं जोड़ सकते। उन्हें स्वाद के लिए अंतिम कुछ मिनटों में जोड़ा जाना चाहिए।

टिप 4: खाना बनाते समय राइट ऑयल्स का इस्तेमाल करें

खाना पकाने के तेल आपके पकवान के स्वाद और स्वाद को बदल सकते हैं। इसके अलावा, विभिन्न तेल अलग-अलग तापमान पर धूम्रपान करते हैं। उच्च तापमान पर, कैनोला या एवोकैडो तेल जैसे तेलों का उपयोग करें। कम या मध्यम तापमान पर, मक्खन जैसे तेलों का उपयोग करें।

गलत तेलों के इस्तेमाल से आपका खाना जल जाएगा या आपके किचन में आग लग जाएगी।

टिप 5: ए कास्ट आयरन पैन में मीट और सब्जियां

एक कच्चा लोहा मांस और सब्जियों को एक आदर्श मुहर देता है। कच्चा लोहा समान रूप से गर्मी वितरित करता है और भोजन समान रूप से पकता है और भूरा होता है।

नॉन-स्टिक कोट पहनने और आंसू से होने वाले नुकसान को रोकता है। सफाई करते समय पैन को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, डिशवाशिंग साबुन के विपरीत नमक और तेल का उपयोग करें।

टिप 6: परफेक्ट उबले आलू को पकाना

मुझे यकीन है कि आलू आपके जीवनकाल में कम से कम एक बार किया जाता है। लेकिन क्या आप ओवरडोन आलू के साथ खत्म हो रहे हैं?

पेशेवर रसोइये सलाह देते हैं कि आलू उबालते समय, उन्हें हमेशा ठंडे पानी में बंद करें। एक बार जब पानी उबलना शुरू हो जाता है, तो अंदर पकाना होगा और बाहर नहीं गिरना शुरू हो जाएगा।

आलू को उबालते समय, चाकू से धीरे से दबाएं। यदि चाकू थोड़ा प्रतिरोध के साथ कट जाता है, तो आलू को हटा दें और उन्हें ठंडा होने दें।

टिप 7: मांस और मछली को स्कोर करना

गोश्त मांस पर छोटे-छोटे कट बनाने की एक प्रक्रिया है। यह कुकिंग ट्रिक आपके मांस या मछली को तेजी से पकाने में मदद करेगी।

इसके अतिरिक्त, यह आसान खाना पकाने की टिप गर्मी को मांस में तेजी से घुसने में मदद करती है। इसके अलावा, यदि आप चाहते हैं कि आप अपनी इच्छा से कटौती कर सकें। स्कोरिंग मांस या मछली में अधिक गहराई तक घुसपैठ करने में मदद करता है। पूर्ण स्वाद के लिए हमेशा कुछ घंटों या रात भर के लिए इसे छोड़ दें।

टिप 8: ओवन में खाद्य पदार्थों को घुमाएं

बेकिंग ट्रिक दुनिया भर के शेफ्स के कुछ सबसे आम कुकिंग टिप्स हैं। उनके द्वारा दिए गए सुझावों में से एक खाना पकाने के माध्यम से अपने भोजन को आधे रास्ते में ओवन में घुमाना है। इसलिए यदि आप आलू, मछली या चिकन जैसे व्यंजन पका रहे हैं, तो उन्हें घुमाने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि वे समान रूप से पकाएं। यह भोजन को एक तरफ से जलने से भी रोकता है।

अंडे टिप 9: परफेक्ट फ्राइड एग

अंडे किसी भी घर या रेस्तरां में सबसे आम भोजन में से एक हैं। अंडे बनाते समय बावर्ची इन उपयोगी खाना पकाने के सुझावों की पेशकश करते हैं। हमेशा कम गर्मी पर पकाना, एक मोटी-लेपित पैन और मक्खन जैसे हल्के तेल का उपयोग करें।

मक्खन को गर्म करके शुरू करें। एक बार जब पैन गर्म हो जाए, तो अंडे को तोड़ें और पैन पर धीरे से डालें। 3-5 मिनट तक पकाएं। नमक, काली मिर्च और चिव्स (वैकल्पिक) की एक चुटकी के साथ सीजन।

एक अच्छी तरह से किया हुआ अंडा (सनी साइड अप) थोड़े बहते हुए जर्दी के साथ परोसा जाता है। अंडे को जर्दी के साथ फ़्लिप किया जा सकता है जो अभी भी बहता है या कठोर पकाया जाता है।

टिप 10: अपने मसालों का स्वाद लें

जीरा जैसे मसालों से सबसे अच्छा स्वाद प्राप्त करने के लिए, उन्हें कम गर्मी पर एक पैन में टॉस करें। मसाले को एक मोटर और मूसल में स्थानांतरित करें और ठीक होने तक पीसें। आप इस साधारण कुकिंग टिप का उपयोग पेपरपॉर्न जैसे मसालों पर भी कर सकते हैं।

इस विधि से मसालों की नमी भी खत्म हो जाती है जिससे वे खस्ता और स्वादिष्ट बन सकते हैं। एक बार गर्म होने के बाद, मसाले एक स्वाद का स्वाद छोड़ते हैं जो आपके भोजन के स्वाद को बेहतर बनाता है।


अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं

Fast News :
  https://fastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Health :
  https://healthfastnewsfree.blogspot.com/
Fast news Technology :
  https://technologyfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Art :
  https://artsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Automobile :
  https://automobilefastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Sport :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Food :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Economics :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Entertainment :
  https://entertainmentfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Travel :
  https://travelsfastnewsfree.blogspot.com/