1. .
  2. .
  3. .
  4. .

मानसून आहार: 5 विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ और स्वस्थ भोजन की आदतें जो समुद्र किनारे पे रोगों से दूर रखता है

Monsoon diet: 5 expert diet tips and healthy eating habits that keep you away from diseases on the beach , मानसून आहार: 5 विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ और स्वस्थ भोजन की आदतें जो समुद्र किनारे पे रोगों से दूर रखता है , FAST NEWS , HEALTH NEWS
हवा में उच्च नमी की मात्रा हमारे शरीर को संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है। हमारे आहार का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है।

जैसे-जैसे चिलचिलाती गर्मी का दौर खत्म होता जा रहा है, वैसे-वैसे ताजगी भरे मॉनसून की बौछार करने का समय आ गया है। हम सभी अपने पसंदीदा भुने हुए भुट्टे पर कण्ठ करना पसंद करते हैं या कुछ गर्म, खस्ता पकोड़ों में खोदते हैं। हालांकि, मानसून का मौसम जोखिम के अपने सेट के साथ आता है। मौसमी अवधि के दौरान मौसमी संक्रमण अधिक होता है, जैसे कि सामान्य फ्लू और पेट में संक्रमण। हवा में उच्च नमी की मात्रा हमारे शरीर को संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है। हमारे आहार का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है। इस प्रकार, इन आहार युक्तियों का पालन करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हम इस रोग-ग्रस्त अवधि के माध्यम से स्वस्थ रहें।

Monsoon diet: 5 expert diet tips and healthy eating habits that keep you away from diseases on the beach , मानसून आहार: 5 विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ और स्वस्थ भोजन की आदतें जो समुद्र किनारे पे रोगों से दूर रखता है , FAST NEWS , HEALTH NEWS


यहाँ मानसून के दौरान खाड़ी में बीमारियों को रखने के लिए 5 विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ और स्वास्थ्य भोजन की आदतें हैं:
1. इम्यूनिटी बनाएं

संक्रमण फैलने और संचारी रोगों के बढ़ने की उच्च संवेदनशीलता के साथ, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की मरम्मत और पुनर्स्थापनात्मक कार्यों के लिए बहुत कुछ करती है और लड़ाई के कीटाणुओं और संक्रमणों से भी मदद करती है। न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, "किण्वित वेजी या कोम्बुचा या इडली और डोसा खाने से आंत के बैक्टीरिया स्वस्थ रहते हैं।" अरोड़ा के अनुसार हर्बल होम-बेस्ड टीज़ और इम्युनिटी-बिल्डिंग सूप्स एक अच्छा विचार है।

2. संक्रमण से बचें
मानसून में संक्रमण से बचने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आपके शरीर में क्या हो रहा है, इसकी जाँच रखें। यह सुनिश्चित करके बीमारियों को कम से कम किया जा सकता है कि जो पानी हम पीते हैं वह ठीक से उबला हुआ और कीटाणु रहित है। इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि केवल पका हुआ भोजन ही खाएं और इस दौरान पूरी तरह से कच्चे भोजन से बचें। इस प्रकार, इस अवधि के दौरान भी कच्चे सलाद से बचा जाना चाहिए और सब्जियों को अधिमानतः उबला हुआ होना चाहिए।

3. अपने शरीर को हाइड्रेट करें

मॉनसून हवा में उच्च नमी सामग्री के साथ हाथ से हाथ जाता है, लेकिन फिर भी, शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। पूरे दिन नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना आवश्यक है। इस अवधि के दौरान जामुन, सेब, अनार, चेरी और अनानास जैसे मौसमी फल खाएं ताकि आपके शरीर को पर्याप्त पानी की मात्रा मिल सके। अरोरा को सलाह देते हैं, "बहुत सारे तरल पदार्थ और स्टोव एक बढ़िया विचार है। ठंडा पेय और बलगम पैदा करने वाला भोजन न करें।"

4. अच्छा पाचन बनाए रखें

फल और सब्जियां आपकी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं और साथ ही साथ मानसून अवधि के दौरान पाचन तंत्र को बनाए रखते हैं। खाने के लिए बाहर जाने से बचें और घर पर स्वस्थ आहार बनाए रखें। मॉनसून के मौसम में प्रोसेस्ड फूड और हैवी डिशेज से परहेज किया जाता है। अरोड़ा बताते हैं, "मैदा की सभी चीजों से बचें।" खूब पानी पीने से पाचन भी ठीक रहता है।

(यह भी पढ़ें: हेल्दी मॉनसून डाइट: 3 इम्यूनिटी-बूस्टिंग सॉप रेसिपीज रखें आसान)

अपने मॉनसून आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को अपनाने के लिए jvggn0gTry।
5. त्वचा की देखभाल

हमारी त्वचा अक्सर हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है के प्रतिनिधि हैं। इस प्रकार, हम इस अवधि के दौरान अक्सर मुँहासे के विस्फोट या अन्य त्वचा रोगों को देख सकते हैं। अच्छी सफाई बनाए रखें और बैक्टीरिया से संबंधित त्वचा रोगों से बचने के लिए त्वचा को साफ और नमी मुक्त रखें। इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा के पास एक आसान त्वचा टॉनिक नुस्खा है जो स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाया जा सकता है। यहां जानिए शिल्पा अरोड़ा की स्किन टॉनिक की रेसिपी:

सामग्री:

1 नींबू, निचोड़ा हुआ

1-इंच का टुकड़ा अदरक

1-हल्दी की जड़

6 पेप्परकोर्न